प्रश्न. लोक प्रशासन में तटस्थता के महत्त्व और नागरिकों के साथ, उनकी राजनीतिक संबद्धताओं के बावजूद, निष्पक्ष और न्यायसंगत व्यवहार सुनिश्चित करने में इसकी भूमिका पर चर्चा कीजिये। (150 शब्द)
उत्तर :
हल करने का दृष्टिकोण:
- उपयोगितावाद और कर्त्तव्यशास्त्र को परिभाषित करके अपना उत्तर प्रारंभ कीजिये।
- नैतिक सिद्धांतों में उपयोगितावाद और कर्त्तव्यशास्त्र के बीच बुनियादी अंतर पर चर्चा कीजिये।
- अंत में मुख्य बिंदुओं को संक्षेप में प्रस्तुत करते हुए निष्कर्ष दीजिये।
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उपयोगितावाद और कर्त्तव्यशास्त्र दो नैतिक प्रणालियाँ हैं, जो निर्णय लेने को प्रभावित करती हैं। उपयोगितावाद एक परिणाम-उन्मुख दर्शन है जो यह बताता है कि जो कार्य प्रसन्नतापूर्वक होते हैं वे सही हैं, और जो कार्य दुख या निरोग लाते हैं वे गलत हैं। कर्त्तव्यशास्त्र परिणाम-उन्मुख नहीं है साथ ही बताता है कि कार्यों को समाज के नैतिक मानदंडों के अनुरूप होना चाहिये। ये सिद्धांत कई प्रमुख पहलुओं में मौलिक रूप से भिन्न होते हैं:
मूल सिद्धांत:
- उपयोगितावाद: उपयोगितावाद, जो अक्सर जेरेमी बेंथम और जॉन स्टुअर्ट मिल जैसे दार्शनिकों से जुड़ा होता है, कार्यों के परिणामों पर केंद्रित होता है। यह दावा करता है कि नैतिक रूप से सही कार्य वह है जो समग्र खुशी या सुख को अधिकतम करता है और दुख को कम करता है। इसे अक्सर उपयोगिता के सिद्धांत के रूप में जाना जाता है।
- कर्त्तव्यशास्त्र: इमैनुएल कांट जैसे दार्शनिकों से जुड़ा कर्त्तव्यशास्त्र, उनके परिणामों के बजाय कार्यों की अंतर्निहित प्रकृति पर ज़ोर देता है। यह मानता है कि कुछ कार्य स्वाभाविक रूप से सही या गलत होते हैं, भले ही उनके परिणाम कुछ भी हों। कर्त्तव्यशास्त्र अक्सर नियमों, कर्तव्यों या सिद्धांतों पर आधारित होता है।
नैतिक निर्णय लेना:
- उपयोगितावाद: उपयोगितावाद एक परिणामवादी दृष्टिकोण को नियोजित करता है, जहाँ किसी कार्य की नैतिकता पीड़ा या दर्द की तुलना में उत्पन्न खुशी या सुख के शुद्ध संतुलन का मूल्यांकन करके निर्धारित की जाती है। इसमें किसी कार्य की समग्र उपयोगिता की गणना करने की आवश्यकता होती है।
- कर्त्तव्यशास्त्र: कर्त्तव्यशास्त्र नैतिकता एक गैर-परिणामवादी दृष्टिकोण का उपयोग करता है। यह दावा करता है कि कुछ कार्य स्वाभाविक रूप से सही या गलत होते हैं, चाहे उनके परिणाम कुछ भी हों। इसका मतलब यह है कि किसी कार्य को नैतिक रूप से गलत माना जा सकता है, भले ही उसका परिणाम अच्छा हो और इसके विपरीत भी।
प्रेरणा:
- उपयोगितावाद: उपयोगितावाद का संबंध कार्यों के पीछे की प्रेरणा से है, लेकिन प्राथमिक ध्यान परिणामों पर होता है। यह नैतिक रूप से संदिग्ध प्रेरणाओं वाले कार्यों की अनुमति देता है यदि वे समग्र रूप से अधिक अच्छा परिणाम देते हैं।
- कर्त्तव्यशास्त्र: कर्त्तव्यशास्त्र कार्यों के पीछे की प्रेरणा को महत्त्व देता है। इसका तर्क है कि संभावित परिणामों की परवाह किये बिना, एक निश्चित तरीके से कार्य करना व्यक्तियों का कर्तव्य होता है, और कर्त्तव्य की भावना से कार्य करना नैतिक रूप से सराहनीय है।
सार्वभौमिकता:
- उपयोगितावाद: उपयोगितावाद की अक्सर उन कार्यों को उचित ठहराने की क्षमता के लिये आलोचना की जाती है जो सबसे बड़ी ख़ुशी की खोज में व्यक्तिगत अधिकारों या सिद्धांतों का उल्लंघन करते हैं। आलोचकों का तर्क है कि यह हमेशा व्यक्तिगत स्वायत्तता और न्याय का सम्मान नहीं कर सकता है।
- कर्त्तव्यशास्त्र: कर्त्तव्यशास्त्र सार्वभौमिक सिद्धांतों या नियमों के महत्त्व पर ज़ोर देती है। कांट की प्रसिद्ध स्पष्ट अनिवार्यता बताती है कि एक कार्रवाई नैतिक रूप से स्वीकार्य है यदि कोई इसे विरोधाभास के बिना एक सार्वभौमिक कानून बना सकता है। यह व्यक्तिगत अधिकारों और इस विचार पर ज़ोर देता है कि परिणाम की परवाह किये बिना कुछ कार्य स्वाभाविक रूप से गलत हैं।
धूसर क्षेत्र और दुविधाएँ:
- उपयोगितावाद: उपयोगितावाद कभी-कभी नैतिक दुविधाओं से जूझ सकता है, क्योंकि इसमें विभिन्न कार्यों के कारण होने वाले सुख और दुख की मात्रा निर्धारित करने तथा तुलना करने की आवश्यकता होती है, जो जटिल परिस्थितियों में चुनौतीपूर्ण हो सकता है।
- कर्त्तव्यशास्त्र: कर्त्तव्यशास्त्र कार्रवाई के लिये अधिक स्पष्ट दिशानिर्देश प्रदान करती है, क्योंकि यह उन नियमों या कर्तव्यों पर निर्भर करती है जो परिणामों पर निर्भर नहीं होते हैं। हालाँकि, परस्पर विरोधी कर्त्तव्य उत्पन्न होने पर इसे चुनौतियों का भी सामना करना पड़ सकता है।
उपयोगितावाद और कर्त्तव्यशास्त्र नैतिकता के विपरीत दृष्टिकोण का प्रतिनिधित्व करते हैं। उपयोगितावाद परिणामों, लचीलेपन और समग्र खुशी की खोज पर ज़ोर देता है, जबकि कर्त्तव्यशास्त्र (Deontology) नैतिक नियमों, कर्त्तव्यों एवं परिणामों की परवाह किये बिना कार्यों के अंतर्निहित सही या गलत पर ज़ोर देते हैं।