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11 Aug 2022
सामान्य अध्ययन पेपर 1
संस्कृति
दिवस 32: मंदिर वास्तुकला की द्रविड़ शैली में पल्लव और चोलों का अद्वितीय योगदान था। क्या आप इससे सहमत हैं? चर्चा कीजिये (150 शब्द)
उत्तर
हल करने का दृष्टिकोण:
- पल्लवों और चोल साम्राज्य का संक्षेप में परिचय दीजिये।
- दक्षिण में मंदिर वास्तुकला में पल्लवों और चोलों के योगदान की उनकी विशिष्टता के साथ चर्चा कीजिये।
- उपयुक्त निष्कर्ष लिखिये।
उत्तर:
पल्लव और चोल दोनों ही दक्षिण भारत में मंदिर वास्तुकला में अपने योगदान के लिये अद्वितीय स्थान रखते हैं। मंदिर वास्तुकला की द्रविड़ शैली दक्षिण भारत में फली-फूली जो पल्लव शासकों द्वारा उत्पन्न हुई और चोलों के शासन में अपने चरम पर पहुँच गई।
पल्लवों (275 CE से 897 CE) का मंदिर के इतिहास में अधिक महत्व है क्योंकि उनकी मंदिर शैली को विजयनगर (14CE से 16CE), होयसल (1006CE से 1346 CE) और चोल जैसे कई क्रमिक शासकों द्वारा अपनाया और उन्नत किया गया था।
द्रविड़ मंदिर वास्तुकला में पल्लवों का योगदान:
- पल्लवों ने महाबलीपुरम में अखंड रथों और पौराणिक दृश्यों की पत्थर की नक्काशी सहित गुफा मंदिरों और संरचनात्मक मंदिरों दोनों की सीखने की कला और मंदिर निर्माण का संरक्षण किया। इस शैली की नींव रखने वाले पल्लव इसके दो रूपों रॉक-कट और संरचनात्मकता, के लिये ज़िम्मेदार थे।
- पल्लवों से पहले मंदिर निर्माण की कला पल्लवों के मंदिर निर्माण की कला से काफी अलग थी और उनमें बहुत नयापन था। महाबलीपुरम और कांचीपुरम में पत्थर के शिलालेखों में पल्लव शासकों का नाम है, जो उनके महान कार्यों का वर्णन करते हैं।
- पल्लव काल दक्षिण में मंदिरों का गुफा मंदिरों से संरचनात्मक मंदिरों तक का संक्रमण काल था। यह परिवर्तन कई पल्लव शासकों के अधीन किया गया था:
- महेंद्र समूह के तहत बने मंदिर रॉक-कट मंदिर थे जो मंडप के नाम से जाने जाते थे। यह मंदिर का पहला चरण था।
- दूसरे चरण में रॉक-कट मंदिरों को जटिल मूर्तियों से सजाया गया और मंडपों को अब अलग-अलग रथों में विभाजित कर दिया गया। सबसे बड़े रथ को धर्मराज रथ कहा जाता था। मंदिर की द्रविड़ शैली धर्मराज रथ की उत्तराधिकारी थी। इस चरण को नरसिंह समूह कहा जाता था।
- तीसरे चरण को राजशिमा समूह कहा गया और एक वास्तविक संरचनात्मक मंदिर शुरू किया गया।
- अंतिम और चौथे चरण को नंदीवर्मन समूह कहा जाता है। यहां वास्तविक और छोटे द्रविड़ शैली के मंदिर बनाए गये थे।
- मंदिरों के विकास के अलावा पल्लव ने विभिन्न रॉक-कट गुफाएं, खुली हवा में रॉक रिलीफ (गंगा के वंशज), तट मंदिर परिसर (शिव को समर्पित) भी बनवाए।
पल्लव काल की महत्त्वपूर्ण कलात्मक शैली इतिहास में अवशोषण की प्रक्रिया में चली गई जिसने तमिल सांस्कृतिक परंपरा की निरंतरता को रोका।
प्राचीन बंदरगाह शहर ममल्लापुरम में सातवीं शताब्दी के पल्लव स्थलों को वर्ष 1984 में "महाबलीपुरम में स्मारकों के समूह" के नाम से यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया है, जो पल्लवों की अद्भुत वास्तुकला को दर्शाता है।
मंदिर की वास्तुकला में चोलों का योगदान:
- चोल ने मंदिरों की तरह धर्मराज रथ की शैली को अपनाया और प्रचारित किया और उन्हें मंदिर वास्तुकला की द्रविड़ शैली में विकसित किया।
- द्रविड़ शैली या चोल शैली की कुछ अनूठी विशेषताएं हैं:
- मंदिरों के चारों ओर ऊंची चारदीवारी।
- सामने की दीवार के साथ एक उच्च प्रवेश द्वार जिसे गोपुरम कहा जाता है।
- मंदिर की पंचायतन शैली में एक प्रमुख मंदिर और चार सहायक मंदिर हैं।
- शिखर एक सीढ़ीदार पिरामिड के रूप में होता है जो घुमावदार के बजाय रैखिक रूप से ऊपर उठता है और इसे विमान कहा जाता है।
- मुकुट तत्व एक अष्टभुज के आकार का है और इसे शिखर के रूप में जाना जाता है। यह नागर मंदिर के कलश के समान है, लेकिन गोलाकार नहीं है।
- द्रविड़ वास्तुकला में मुख्य मंदिर के शीर्ष पर केवल एक विमान है। नागर वास्तुकला के विपरीत सहायक मंदिरों में विमान नहीं होते हैं।
- असेंबली हॉल गर्भगृह के साथ एक वेस्टिबुलर सुरंग द्वारा जुड़ा हुआ था जिसे अंतराला के नाम से जाना जाता है।
- गर्भगृह के प्रवेश द्वार पर द्वारपाल, मिथुन और यक्ष की मूर्तियां थीं।
- मंदिर के घेरे के अंदर एक पानी की टंकी की मौजूदगी द्रविड़ शैली की एक अनूठी विशेषता थी।
- उदाहरण: तंजौर में बृहदेश्वर मंदिर (1011 ईस्वी में राजा राज प्रथम द्वारा निर्मित), गंगईकोंडाचोलपुरम मंदिर (गंगा के डेल्टा में अपनी जीत की स्मृति में राजेंद्र प्रथम द्वारा निर्मित), आदि।